शुक्रवार, 4 जनवरी 2019

vastu colors for kitchen

रंग , रंग और सिर्फ रंग! रंग हर तरफ है। पुरी दुनिया रंगो से भरी हुई है। अगर में कहु की रंग भी आपके behaviour, emotions और nature को प्रभावित करते हे तो क्या आप मानोगे ? जी हाँ आपके आस पास के रंग भी आपके विचारों और सोचने की शक्ति को प्रभावित करते है। 
जैसे की किसी depressed person को कभी भी काले रंग से नहीं घेरना चाहिए। ऐसा करने से वह इंसान depression से कभी उभर नहीं पाता। और अगर ऐसे ही इंसान को warm colors की surrounding मे रखने से उसका depression कम होता है। इन ही सभ कारण की वजह से रंग हमारी जिंदगी मे बहुत महत्व रखते है।
इसी वजह से वास्तु घर के अनेक हिस्सों को रंगने के नियम बताता है। अगर आप colors as per vastu choose करते है तो आपके लिए वो शुभ होता है। vaastu colors शुभ होते है आपके घर और घर की अलग अलग हिस्सों को रंगने के लिए।


Vastu colors और meaning of colors as per vastu shastra 



Red color

लाल रंग एक bold रंग है। लाल रंग का nature active और simulating होता है। Living room मे हमेशा लाल रंग के अलग अलग shades का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से living room बहुत सुन्दर दिखता है। जो लोग depression के शिखार होते है उनको लाल रंग से थोड़ा दूर रहना चाहिए। 

Blue color

Blue color आसमान और पानी को represent करता है। blue color मदद करता है pain heal करने मे। blue color according to vastu उन जगह पे इस्तेमाल किया जा सकता है जो area मे बड़ी हो। light shades of blue सही रहते है for wall colors as per vastu shastra . 

Green color

Green color represent करता है healing को। इसी कारण से यह रंग hospitals मे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। green color गुस्सा शांत करता है और mood भी सही करता है। 

White color 

White color represent करता है साधापन , मासूमियत और सफाई। पुरा घर कभी भी सफ़ेद रंग paint नहीं करना चाहिए। पुरे घर की ceiling हमेशा white color की होनी चाहिए। 

Yellow color
Yellow color represent करता है खुशियां , अच्छे ख्याल , धन , बुद्धि और एकाग्रता। जो घर के कमरे ज्यादा बड़े नहीं है उनको आप पीला रंग कर सकते है। ज्यादा yellow color use करने से उस घर मे रह रहे लोगो को behavioural issues हो सकते है। 


Orange color

Orange color represent करता है अच्छे स्वास्थ को , determination को और pride को। यह color वो लोग इस्तेमाल करते है जो depressed feel करते है life मे। जो लोग अपने goal को achieve करने के लिए सबसे ज्यादा determined होते है उनको यह रंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। 


Brown color 

Brown color represent करता है संतुष्टि , आराम और earth element को। यह एक masculine color है। जो भी आदमी अपनी life मे ख़ुशी और संतुष्टि feel करना चाहता है वो यह रंग इस्तेमाल कर सकता है। 


Purple color 

Purple color represent करता है विलासिता , self respect और graciousness को। यह रंग वो लोग इस्तेमाल कर सकते है जो inferiority complex suffer करते है। 


Pastels 

Pastels colours as per vastu shastra सबसे अच्छे माने जाते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमे हमारा घर हमेशा हलके रंगो से ही रंगना चाहिए। 


Vastu colors for kitchen 




वास्तु शास्त्र के अनुसार kitchen हमेशा south east दिशा मे होना चाहिए। south east दिशा fire element को represent करता है। fire represent होता है red color से। इसी वजह से लाल रंग को one of the vastu colors for kitchen माना जाता है। इसीलिए लाल रंग को अपने kitchen मे आपको इस्तेमाल करना चाहिए। सफ़ेद , पीला , silver, orange , rose , light chocolate colors सही है रसोई के लिए। यह कलर suitable है for wall color according to vastu . ज्यादा गेहरे रंग kitchen के लिए नहीं इस्तेमाल करने चाहिए। 
Green और हल्का पीला रंग are vastu colors for kitchen cabinet. यह दोनों रंग ही आपके kitchen को vastu compliant बनाते है। इन् रंगो मे से आप कोई सा भी रंग चुन सकते है अपने रसोई के cabinets को रंगने के लिए। आपके kitchen की slab भी इन रंगो की हो सकती है। 

Vastu colors for bedroom


Vastu colors for bedroom भी २ type के हो सकते है। 

Vastu colors for bedroom : master bedroom 

Master bedroom के लिए south west दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। south west दिशा के लिए brown और उसके shades सबसे अच्छे माने जाते है। इसी वजह से master bedroom के लिए यह रंग सबसे अच्छा है। नीला और pink are also colors for bedroom according to vastu . 

Vastu colors for bedroom : kids bedroom

Kids bedroom के लिए हल्का हरा रंग और हल्का पीला रंग सही रहते है। यह vastu shastra colors for bedroom मदद करते है बच्चो को अच्छे से पढ़ने के लिए। dark blue और red color नहीं इस्तेमाल करने चाहिए बच्चो के कमरे मे। 

Vastu colors for living room 


Living room वो जगह है जहाँ आप अपने मेहमान और घरवालों के साथ अच्छा समय बिताते है। अगर आप अपने नए घर के living room के लिए रंग सोच रहे है तो वो रंग है सफ़ेद , shades of blue , green और हल्का पीला रंग। अगर आपका living room north west दिशा मे है तो वास्तु के अनुसार सबसे अच्छा रंग सफ़ेद होगा आपके कमरे के लिए।

0 comments: